Maheshwari bhawan ayodhya bhoomi poojan 2024

Maheshwari bhawan ayodhya bhoomi poojan 2024

11 मार्च 2024 को अयोध्या में माहेश्वरी समाज के भवन का भूमि पूजन हुआ। इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी, मुख्य सचिव सुधांश पंत सहित अधिकांश मंत्री और विधायक मौजूद रहे। पुष्कर स्थित सावित्री वेद विद्या पीठ के आचार्य महेश गुरु ने भूमि पूजन के वैदिक कार्य संपन्न करवाए। माहेश्वरी समाज अयोध्या में सौ करोड़ रुपए की लागत से सेवा सदन बनवा रहा है।

मालूम हो कि देश के अधिकांश तीर्थ स्थलों पर माहेश्वरी समाज के विश्राम गृह, धर्मशाला, गेस्ट हाउस आदि बने हुए हैं। इन सभी का संचालन पुष्कर स्थित माहेश्वरी धर्मशाला से किया जाता है। 11 मार्च 2024 को हुए भूमि पूजन के समारोह में अयोध्या स्थित श्रीराम जन्म भूमि न्यास ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास, महामंत्री चंपतराय, कोषाध्यक्ष गोविंद गिरी महाराज आदि उपस्थित रहे।

इस अवसर पर गोविंद गिरी महाराज ने विधानसभा अध्यक्ष देवनानी का तिलक लगाकर अभिनंदन किया। माहेश्वरी समाज की ओर से स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व अध्यक्ष आनंद राठी, पुष्कर स्थित सेवा सदन के अध्यक्ष रामकुमार भूतड़ा आदि भी उपस्थित रहे। यह सदन 80 हजार वर्ग फिट जमीन पर बन रहा है।
 
भजन सरकार राम दरबार में :
माहेश्वरी भवन के शिलान्यास के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और मंत्री, विधायकों ने अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा के दर्शन भी किए। सभी मंत्री और विधायक दो चार्टर प्लेन में जयपुर से अयोध्या पहुंचे। मंत्री विधायकों के साथ भाजपा के प्रमुख पदाधिकारी भी मौजूद रहे। अजमेर दक्षिण क्षेत्र की विधायक श्रीमती अनिता भदेल भाजपा के प्रदेश महामंत्री ओम भडाणा , कैबिनेट मंत्री सुरेश रावत आदि भी मौजूद रहे। इसके साथ ही राजस्थान धरोहर संरक्षण प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत भी मौजूद रहे। मंत्री और विधायकों में ऐसे लोग भी शामिल थे, जिन्होंने 1992 में अयोध्या में बाबरी ढांचे को गिरते हुए देखा था। ऐसे लोगों ने न्यूज चैनल पर अपने संस्मरण भी सुनाए।

सीएम भजनलाल का कहना रहा कि एक समय था, जब रामलला टेंट में विराजमान थे, लेकिन आज रामलला भव्य मंदिर में विराजमान है। ऐसे में सभी सनातन धर्म के लोगों का सिर गर्व से ऊंचा हुआ है। उन्होंने मंदिर निर्माण की बाधाओं को हटाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका की प्रशंसा की।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का कहना रहा कि पीएम मोदी की दृढ़ इच्छा शक्ति की वजह से ही अयोध्या में भव्य मंदिर बन सका है।

विधानसभा अध्यक्ष देवनानी का कहना रहा कि उनका सौभाग्य है कि वे आज भव्य मंदिर में रामलला के दर्शन कर रहे हैं।